‘टू फेस’ वाली अनोखी कार, एक साथ दो लोग कर सकते हैं ड्राइव

आपने कार की कई डिजाइन देखी होगी, लेकिन क्या कभी टू फेस वाली कार देखी है। ‘टू फेस’ यानी कार का फ्रंट और बैक साइड एक ही तरह से दिखता हो। इंडोनेशिया के एक मैकेनिक ने ऐसी कार बनाई है जिसे एक साथ दो लोग ड्राइव कर सकते हैं। खास बात ये है कि कार को देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल है कि उसका फ्रंट किस तरफ है।

कैसे बनाई कार…

इन्डोनेशिया में 71 साल के रोनी गुनावान रहते हैं। पेशे से मैकेनिक रोनी का सपना था कि वो कोई यूनिक काम करे। सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने टू फेस वाली ये कार बनाई। जिसमें रोनी के अलावा 10 वर्कर्स ने रात-दिन मेहनत की और करीब 6 महीने में कार को डिजाइन किया।

काटनी पड़ी दो कार
रोनी ने टू फेस कार बनाने की शुरूआत पिछले साल के मिड में की थी। उन्होंने दो टोयोटा लिम्बो कारों को एकदम बीच से काटा। फिर दोनों के फ्रंट पार्ट को वेल्डिंग के जरिए जोड़ा। इसके बाद फीनीशिंग ऐसी की गई कि कार का फ्रंट साइड, बैक साइड की मिरर इमेज लगता है।

कार में कितने हैं इंजन
कार में दो इंजन, दो स्टीयरिंग व्हील, दो पैडल, दो गियर सेट और एक गैस टैंक है। कार को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि दो ड्राइवर एक साथ इसे कंट्रोल कर सकते हैं। रोनी का कहना है कि इसे पार्क करने में आसानी होगी।

पुलिस ने रोड पर ले जाने से रोका
15 जनवरी को रोनी कार लेकर पहली बार रोड पर गए तो पुलिस ने उन्हें रोक लिया और कार जब्त कर ली। पुलिस ने कहना था कि कार की डिजाइन ट्रेफिक रूल्स को फॉलो नहीं करती है। दरअसल कार में दो नंबर प्लेट लगाए गए थे और दोनों का रजिस्ट्रेशन नंबर अलग-अलग था। इसके बाद पुलिस ने कार को इसी शर्त पर छोड़ा की रोनी दोबारा कार को रोड पर नहीं लाएंगे।

 

One thought on “‘टू फेस’ वाली अनोखी कार, एक साथ दो लोग कर सकते हैं ड्राइव

  • July 23, 2018 at 2:45 am
    Permalink

    Such an imssvrpiee answer! You’ve beaten us all with that!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *